Phone की Battery Life कैसे बढ़ाए (8 तरीके)

दोस्तों आज के युग में technology काफी विकसित है जिसके कारण हमे एक-से-एक नए और बेहतरीन smartphones market में देखने को मिलते हैं। इस smartphones की battery और charging दोनों ही गजब की होती है लेकिन smartphone खरीदने के कुछ समय बाद phone की battery खराब होने लगती है जिसके कारण वो ज्यादा लंबे समय तक नहीं चलती है।

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Android Phone की Battery Life को बढ़ा सकते हैं और उसे आराम से 3 से 4 साल तक या उससे भी ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं। तो अगर आप जानना चाहते हैं की Phone की battery life कैसे बढ़ाए तो हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

Phone की Battery Life कैसे बढ़ाये

Phone की battery life बढ़ाने के जितने भी संभव तरीके होते हैं उन सभी के बारे में हमने निचे विस्तार से बताया है जिन्हें इस्तेमाल करके आप आपने mobile की battery life को काफी बढ़ा सकते हैं।

Phone पूरा Charge ना करें

अपने phone को कभी भी पूरा charge ना करें क्योंकि अगर आप अपने phone को 0 से 100 तक पूरा charge करते हैं तो उससे battery घट जाती है। अगर आपने 400 charge cycles पूरे किये तो आपकी battery 20% घट जाती है। एक charge cycle phone को 0% से 100% तक पूरा charge करने पर होता है। आपको अपने phone को 20% पर charge लगा देना चाहिए और 85 से 90% के बीच में उसे charging से निकाल लेना चाहिए।

तापमान पर ध्यान दें

अपने phone को कभी भी ज्यादा गरम या ठंडे वातावरण में charging पर ना लगाएं। ज्यादा ठंडे या गरम वातावरण में phone की battery health पर असर पड़ता है और उसकी life कम हो सकती है। अपने phone को कभी भी गद्दे या तकिये पर रख कर charge ना करें क्योंकि ऐसा करने से phone गरम हो जाता है जिससे battery health पर असर होता है। हमेशा अपने phone को table या किसी सख्त चीज पर रख कर charge करें।

Battery पूरी खत्म ना करें

आपको अपने phone की battery को कभी भी पूरा down नहीं करना चाहिए। अगर आप अपने phone को बहुत low करके charge करते हैं तो उससे battery को नुकसान होता है। इसलिए आपको अपने phone को 20% battery बचने पर charging पर लगा देना चाहिए।

असली Charger इस्तेमाल करें

आपको अपने phone को हमेशा phone के साथ आये charger से ही charge करना चाहिए। अगर आपके phone का charger ख़राब हो गया है तो आपको अपने phone का original charger खरीदना चाहिए। अगर आप किसी और charger से अपना phone charge करते हैं तो उससे phone की battery ख़राब होती है और उसकी life कम हो जाती है। आप अपने phone का असली charger अपने phone के store से खरीद सकते हैं और आपको उसी से अपने phone को charge करना चाहिए।

Phone बंद ना करें

अगर आप किसी कारण से अपने phone को 3 से 4 महीने इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आपको उसे बंद नहीं करना चाहिए। Phone बंद करने से battery घट जाती है जिसके कारण उसकी life कम हो जाती है। आप phone को बंद करने की बजाये उसे on रख सकते हैं और उसे बीच-बीच में charge कर सकते हैं। Phone को हर थोड़े दिनों में charge करने से battery life और health अच्छी रहती है।

Software Updates ना करें

अगर आपके phone में कोई भी software update आता है तो उसे तुरंत अपने phone में install ना करें क्योंकि कभी-कभी software में कुछ bugs होते हैं जिसके कारण वो update आपकी battery को नुकसान कर सकता है। और कई बार ऐसा भी होता है जब company updates को bugs होने की वजह से वापस खींच लेती है। इसलिए phone के software updates को तुरंत install ना करें। Update आने के कुछ समय बाद ही phone update करें।

Battery Saving Apps इस्तेमाल ना करें

आज के आधुनिक smartphones बहुत ज्यादा smart हो चुके हैं जिसके कारण उनमे किसी भी battery saving app को install करके battery save करने की जरूरत नहीं है। वैसे battery saving नाम से जितने भी apps होते हैं वो battery को save तो नहीं करते हैं उल्टा battery को और खर्च करते हैं और उन्हें नुकसान करते हैं। ये apps background में battery का काफी इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण battery को काफी नुकसान होता है। इसलिए कभी भी अपने phone में battery saver apps इस्तेमाल नहीं करने चाहिए।

Battery बदलें

अगर ऊपर बताये गए तरीकों में से कोई भी तरीका काम नहीं कर रहा है तो अब सिर्फ एक ही उपाय बचता है। आपको अपने phone की battery को बदलवा देना चाहिए। अगर आपकी battery ऊपर बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके भी अच्छा battery backup नहीं दे रही है तो आपके phone की battery खराब हो चुकी है और अब आपको उसे बदलवा देना चाहिए। Battery बदलवाने के बाद आपका phone बिलकुल नए जैसा हो जाएगा और आपको अच्छा battery backup मिलेगा। नयी battery की life बढ़ाने के लिए आप ऊपर बताये गए तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं।

Phone की Battery Life से जुड़े सवाल

1. Phone की Battery खराब होने पर क्या करें?

अगर आपके phone की battery ख़राब हो गयी है तो इसका सिर्फ एक ही इलाज है और वो है battery बदल देना। Phone की battery ख़राब होने पर आपको अपने phone की battery बदल कर नयी लेनी चाहिए जो की असली हो। Battery बदलने से आपका phone लंबा चलेगा और उसकी battery life भी अच्छी होगी।

2. Battery की Life कितनी होती है?

वैसे तो किसी भी smartphone की battery life 3 से 5 साल होती है लेकिन battery कितने समय तक चलेगी ये phone इस्तेमाल करने पर, charge करने पर और अन्य कई factors पर निर्भर करता है।

3. बार-बार Phone Charge करने से क्या होता है?

अगर आप अपना phone बहुत जल्दी-जल्दी charge करते हैं तो उससे battery को नुकसान होता है। मतलब अगर आपके phone में 80% battery है और ऐसे में आप उसे हर बार charge करते हैं तो इससे आपके phone की battery life घट जाती है और उसे काफी नुकसान होता है।

4. Battery को कितना Charge करना चाहिए?

Phone को हमेशा 85-90% तक ही charge करना चाहिए। अगर आपके phone की battery 20% के आस पास रह गयी है तो आपको अपना phone charging पर रख देना चाहिए और उसे 85-90% तक ही charge करना चाहिए।

5. Mobile Battery के खराब होने के लक्षण क्या हैं?

Mobile की battery के खराब होने के लक्षण हैं की phone कम चलेगा, मतलब battery जल्दी down हो जाएगी। Battery percentage fluctuate करेगी, कभी बहुत ज्यादा दिखेगी और कभी बिल्कुल खत्म हो जाएगी। अगर आपके phone की battery 100% से सीधा 60% या जल्दी कम हो जाती है तो इसका मतलब आपके phone की battery खराब हो चुकी है।

6. Battery जल्दी खत्म होने का क्या कारण है?

Battery अगर जल्दी खत्म हो रही है तो इसका कारण है battery का खराब होना।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

अगर आप अपनी battery का अच्छे से ध्यान रखेंगे तो वो ज्यादा समय तक चलेगी। Battery का ध्यान रखने के लिए इस आर्टिकल में बताये गए सभी तरीके इस्तेमाल करें ताकि जिससे आपको अच्छी battery life मिलेगी। अगर आपने ये आर्टिकल पूरा पढ़ा है तो आप समझ गए होंगे की Phone की battery life कैसे बढ़ाते हैं

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल की जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ इस website पर जुड़े रहें।

Leave a Comment