Incognito Mode क्या होता है और Chrome में इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं?

Internet का इस्तेमाल तो आज हर कोई कर रहा है और हर किसी ने Incognito mode का नाम जरूर सुना होगा। इस article में आपको पता चलेगा की Incognito Mode क्या होता है और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं। इसके साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे की Incognito mode के फायदे और नुकसान क्या हैं। तो अगर आपको incognito mode के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहिए तो ये article पूरा जरूर पढ़ें।

Incognito Mode क्या होता है?

हर browser में Incognito mode या private mode नाम से एक option होता है जो की private browsing करने के लिए होता है। इस mode में जाकर अगर आप कुछ search करेंगे तो वो browser की search history में record नहीं होगा। जब आप incognito mode को access करते हैं तो browser अलग से एक session शुरू कर देता है जो की मुख्य browser session से अलग होता है जिसके कारण browsing history या browse की गयी कोई भी चीज़ browser में save नहीं होती।

Google Chrome में Incognito Mode का इस्तेमाल कैसे करें?

वैसे तो लगभग हर browser में incognito mode का feature मौजूद होता है लेकिन क्योंकि लोग ज्यादा Google chrome को इस्तेमाल करते हैं इसलिए पहले मैं यहाँ पर आपको Google chrome में incognito mode इस्तेमाल करना सिखाऊंगा।

1. सबसे पहले अपने phone में Google chrome को open करें।

2. अब ऊपर right side में मौजूद 3 बिंदु पर click करें।

Click on three dots

3. अब आपके सामने एक menu खुल जाएगा जिसमें आपको New incognito tab पर click करना है।

Click on New Incognito Tab

4. Incognito tab पर click करने के बाद incognito tab खुल जाएगा। Incognito tab दिखने में काला होता है और अब आप इसमें जो कुछ भी search करेंगे वो history में save नहीं होगा।

Chrome Incognito Tab

Mozilla Firefox में Incognito Mode का इस्तेमाल कैसे करें?

1. सबसे पहले Mozilla Firefox को open करें।

2. अब ऊपर right side में मौजूद आँख के button पर click करें।

Click on Private Browsing Button

3. आँख के button पर click करते ही Mozilla में private browsing की window खुल जायेगी और इसमें आप जो कुछ भी search करेंगे वो record नहीं होगा।

Mozilla Firefox Private Window

Incognito Mode का फायदे

  1. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है की इसमें आपकी निजी जानकारी चोरी नहीं होती। अगर आप कभी किसी website पर अपनी details भरते हैं जैसे – नाम, पता, phone number, Email ID आदि तो वो normal mode में आपके browser में save हो जाती है लेकिन अगर आप incognito mode का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी कोई details browser में save नहीं होती जिसके कारण आपकी जानकारी सुरक्षित रहती है।
  2. इस mode में login details, search history, form details या किसी भी और तरह के data को save नहीं किया जाता है।
  3. अगर आप किसी ऐसे computer का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसे काफी लोग इस्तेमाल करते हैं तो आपको incognito mode का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से कोई भी ये नहीं देख पायेगा की आपने browser में क्या search किया जिससे आपकी details सुरक्षित रहेंगी।
  4. अगर आप चाहते हैं की आप जो search करें वो और कोई ना देख पाए तो आपको incognito का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।
  5. ये mode web developers के लिए भी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें browser की cache को clear किये बिना सिर्फ refresh करके देखा जा सकता है developer ने code में क्या changes किये हैं।
  6. इस mode में search करने से आपको सबसे perfect search results मिलते हैं। क्योंकि main browser में search करते-करते cookies और cache files save हो जाती हैं जिसके कारण search results का data उतना perfect नहीं होता है।
  7. Incognito mode में multiple email IDs का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अगर हम main browser में किसी अन्य email ID का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए हमें पहले वाली email ID को device से logout करना होगा जबकि incognito mode में ऐसा नहीं है।

Incognito Mode से सम्बंधित सवाल

1. क्या Incognito Mode इस्तेमाल करने से History Save होती है?

नहीं, अगर आप Incognito mode इस्तेमाल करते हैं तो आपके browser में आपकी search history save नहीं होती है।

2. Incognito Mode का मतलब क्या होता है?

Incognito शब्द का मतलब “गुप्त” होता है यानी पुरे शब्द का अर्थ हुआ “गुप्त मोड”। इसमें की गयी browsing save ना होने के कारण ही इसे incognito mode कहते हैं।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

अब आपको समझ में आ गया होगा की Incognito Mode क्या होता है। अगर आप internet पर किसी ऐसी चीज़ को browse करना चाहते हैं जिसे आप नहीं चाहते कोई और देखे तो इसके लिए आप incognito mode का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये mode web developers और अन्य कई business persons के लिए काफी उपयोगी है।

अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं जो की थोड़ा confidential है तो इसके लिए आप browser के इस feature का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको इस article में दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

Leave a Comment

Share via
Copy link