Email Address क्या होता है? Email Address कैसे बनाए?

आज की online दुनिया में हर कोई social media का बखूबी इस्तेमाल कर रहा है और इसके जरिए एक-दूसरे के साथ जानकारी share कर रहा है। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपसे Email Address के बारे में बात करने वाले हैं जो होता सबके पास है लेकिन फिर भी लोग इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं।

ये आर्टिकल हम इसलिए ही लिख रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की Email Address क्या होता है। इतना ही नहीं यहाँ पर हम आपको Email address से जुड़ी हर एक जरूरी जानकारी देंगे जैसे – Email क्या होता है, ये काम कैसे करता है, Email कैसे भेजते हैं आदि। तो Email के बारे में सब कुछ जानने के लिए आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

Email क्या होता है

Email की full form होती है Eletronic Mail और इसका मतलब होता है electronic device के जरिए mail यानि कोई संदेश या जानकारी भेजना। पहले के समय में जिस प्रकार हम अपने रिश्तेदारों को पत्र या संदेश लिखते थे और उसे post office में डालते थे ये भी उसी प्रकार काम करता है लेकिन उससे थोड़ा अलग है।

पुराने समय में हमे पत्र लिख कर उसे post office में डालना होता था जिसके बाद वो हमारे रिश्तेदारों तक पहुंचता था लेकिन Email में ऐसा नहीं है। इसमे हमे mobile या laptop के जरिए online संदेश लिखना होता है और बस एक click करते ही वो संदेश उस व्यक्ति तक पहुँच जाता है जिसके पास हम वो संदेश भेजना चाहते हैं।

Email Address क्या होता है

Email भेजने के लिए जिस address की जरूरत होती है उसे email address कहते हैं। Email address वो पता होता है जिसपर email के जरिए संदेश भेजा जाता है। जैसे – जिस प्रकार पहले के समय में हमे किसी के पास डाक भेजने के लिए उसका नाम, पता आदि जानकारी चाहिए होती थी ठीक उसी प्रकार email करने के लिए हमारे पास प्राप्तकर्ता का email address होना चाहिए।

Email कैसे काम करता है

Email SMTP प्रक्रिया की मदद से भेजा जाता है। जब भी कोई किसी को mail भेजता है तो भेजने वाले का email server प्राप्तकर्ता (receiver) के email server के लिए जांच करता है और जब वो मिल जाता है उसके बाद वो प्राप्तकर्ता के email को check करता है और भेजने वाले का email server message को पूरी तरह से deliver कर देता है। इस तरह email काम करता है।

जैसे, मान लीजिये की कोई [email protected] पर email भेजता है। तो सबसे पहले email भेजने वाले का server, [email protected] के server को ढूंढेगा और जब प्राप्तकर्ता ([email protected]) का server मिल जाएगा तो उसके बाद वो username मतलब example को verify करेगा और ये पूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद message deliver हो जाएगा।

Email Address के Parts

किसी को Email भेजने के लिए Email address के parts बहुत जरूरी होते हैं। निचे हमने email के सभी parts के बारे में विस्तार से बताया है।

  1. प्राप्तकर्ता (Recipient) – जब भी आप किसी को कोई mail भेजते हैं तो email भेजते वक़्त वहां पर प्राप्तकर्ता (Recipient) का email address डालने का option आता है जिसमे आपको उसका email address डालना होता है जिसे आप email भेजना चाहते हैं। ये डालना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसके बिना आप कहीं भी mail नहीं भेज पाएंगे।
  2. विषय (Subject) – विषय में आपको अपने Email के message के बारे में संक्षेप में लिखना होता है। मतलब आपने जो email लिखा है उसके बारे में आपको subject में short में लिखना होता है। विषय लिखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे ये पता चलता है की email किस बारे में है। लेकिन ये लिखना अनिवार्य नहीं होता है।
  3. संदेश (Message) – इसमें आप अपना message लिखते हो। जो भी बात आप email के द्वारा कहना चाहते हैं वो सब message में आता है। इस section में आप अपना संदेश लिखते हैं जो आप भेजना चाहते हैं।
  4. Attachments – Email की मदद से आप सिर्फ photos, videos ही नहीं बल्कि अन्य files जैसे – documents, PDFs भी भेज सकते हो। और ये सब आप attachments के option का इस्तेमाल करके कर सकते हैं।

Email Address कहाँ बना सकते हैं

Email address आप किसी भी email service provider की website पर जाकर बना सकते हैं। निचे हमने कुछ मशहूर और सुरक्षित email service providers की list दी है। निचे दी गयी websites पर जाकर आप आसानी से free में अपना email account बना सकते हैं।

  1. Gmail
  2. Yahoo Mail
  3. Outlook
  4. Zoho Mail
  5. Protonmail
  6. Mail.com
  7. iCloud Mail
  8. Yandex Mail

Email Address कैसे बनाए

Gmail पर अपना email account बनाने के लिए निचे दिए गए steps follow करें।

1. सबसे पहले किसी भी web browser में जाकर gmail search करें और सबसे पहले link पर click करें।

2. इसके बाद create an account पर click करें।

Click on create an account

3. अब आपको अपनी details भरनी होंगी जैसे – first name, last name, email का username और password. अपनी सारी details डालने के बाद अब next पर click करे।

Enter your details

4. Next पर click करने के बाद अब आपको अपनी कुछ और details भरनी होंगी जैसे – phone number, recovery email address, date of birth और gender. Phone number और recovery email optional है। सभी details भरने के बाद आपको Next पर click करना है।

Enter some other information

Recovery email का मतलब होता है की अगर आप अपने email account का password भूल जाते हैं या आपके account में कोई दिक्कत हो जाती है तो recovery email की मदद से आपके account को recover किया जा सकता है।

5. Next पर click करने के बाद आपके सामने Gmail की privacy terms आएंगी। आप चाहे तो इन्हे पढ़ सकते हैं। उसके बाद आपको निचे scroll करके I agree पर click करना है।

Click on I agree

6. I agree पर click करने के बाद आपका account पूरी तरह से बन जाएगा।

इस तरह आप बहुत आसानी से अपना email account बना सकते हैं। हमने आपको Gmail पर account बनाना सिखाया है लेकिन इस तरह आप किसी भी email service provider की website पर जाकर अपना account बना सकते हैं। सभी email service provider websites पर account बनाने का तरीका लगभग एक सा ही होता है।

यहाँ पर हमने आपको Gmail में email account बनाना सिखाया है और इसी email service पर अपना account बनाने का हम आपको सुझाव भी देते हैं क्योंकि Gmail Google का product है और ये बहुत ही सुरक्षित और मशहूर company है जिसमे आपका data और जानकारी सुरक्षित रहेगी।

Email कैसे भेजे

Email भेजना काफी आसान है और यहाँ पर हम आपको Gmail के जरिए email भेजना सिखाएंगे। Email भेजने के लिए नीचे बताए गए steps follow करें।

1. सबसे पहले आपको अपने email account में login करना है। इसके लिए आपको अपने email service provider की website पर जाना है और अपने email account में login करना है।

2. Account में login करने के बाद अब अगर आप gmail का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें आपको left side में compose का option दिखेगा जिस पर आपको click करना है।

Click on Compose

अगर आप कोई और email service provider का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमे शायद + का निशान होगा जिस पर click करके आप mail भेज सकते हैं।

3. Compose पर click करने के बाद आपकी screen पर एक pop-up खुलेगा जहाँ से आप mail भेज सकते हैं। इस pop-up में आपको उसका email address डालना होगा जिसे आप email भेजना चाहते हैं और साथ ही email का विषय भी डालना होगा। और अगर आप चाहें तो अन्य विकल्पों (attachments, links etc.) का इस्तेमाल करके अपनी email में photos, videos, documents, weblink आदि भी जोड़ सकते हैं। ये चीज़ें डालने के बाद आपको अपना email message type करना है और उसके बाद send पर click कर देना है।

Type and Send Message

इस तरह आप किसी को भी बहुत आसानी से Email भेज सकते हैं।

Email Address क्यों जरूरी है

ऐसे कई कारण हैं जिसकी वजह से आज के समय में Email address किसी के लिए भी बहुत जरूरी हो गया है। आज के समय में हर कोई Email का इस्तेमाल कर रहा है चाहे वो कोई individual हो या कोई बड़ी brand या company हो और Email का इस्तेमाल करना आज की तारीक में बहुत जरूरी भी हो गया है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।

Impression

अगर आप किसी company को चलाते हो तो आपके पास email होना बहुत जरूरी है और ऐसा इसलिए क्योंकि आज के समय में email, communication का एक अहम हिस्सा बन चुका है। अगर आपकी कोई company जिसमे आप company के नाम की email का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके visitors या customers पर एक अच्छा प्रभाव पड़ता है और आपके customers का विश्वास आप पर या आपकी company पर बढ़ जाता है।

Branding

Email इस्तेमाल करने से आपकी company की branding में भी काफी मदद होती है। मान लीजिये की आपके पास client सिर्फ online या offline तरीके से ही आता है। अगर आपके पास client इन 2 ही तरीकों से आएगा तो client आपके brand को ज़्यादा समय तक याद नहीं रख पायेगा।

लेकिन अगर आप कुछ tools का इस्तेमाल करके अपने client का email address ले लेते हो तो आप जब चाहे उसे अपने products या sale के बारे में mail भेज सकते हो जिससे आपका brand professional लगेगा और उसकी branding होगी। और जब आप उन्हें समय-समय पर mail भेजते रहोगे तो वो आपके brand/company को याद भी रखेंगे।

और अगर वो आपके brand को याद रखेंगे तो वो दूसरे लोगों को आपका brand suggest भी जरूर करेंगे। इसलिए branding के लिए Email बहुत जरूरी है।

Professionalism

Email इस्तेमाल करने से professionalism झलकता है। अगर आप अपनी company, brand या website पर email का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी website या brand professional लगती है और लोगों का आपकी brand या website पर विश्वास बढ़ जाता है। अगर कोई अपनी website पर email का इस्तेमाल नहीं करता है तो उसकी website या brand थोड़ी unprofessional लगती है और visitors या customers का उस website या brand पर उतना विश्वास नहीं बन पाता है।

Easy Communication

Email की मदद से customers या visitors से बात करना आसान हो जाता है। क्योंकि सारे customers या visitors की बात आप एक जगह पर सुन भी सकते हैं और साथ ही उनका reply भी दे सकते हैं। और ये आपके customers के लिए भी काफी अच्छा है क्योंकि इससे वो आपको आपके business के बारे में सीधा feedback दे सकते हैं।

Individuals के लिए Email क्यों है जरूरी

Email सिर्फ brands या websites के लिए ही नहीं बल्कि individuals के लिए भी बहुत जरूरी है। आज के समय में सब कुछ online हो गया है। और हर किसी का bank में तो account होता ही है और लोग नौकरी भी करते हैं।

आज कल आप bank में और जहाँ पर आप नौकरी करते हैं वहां पर अपनी email दे सकते हैं। इससे ये होगा की जब भी आपके bank account में कोई दिक्कत होगी या जहाँ आप नौकरी करते हैं उन्हें आपको कुछ बताना होगा तो आपको email के जरिये जानकारी दे सकेंगे।

इतना ही नहीं आज के समय में तो लोग photos, videos या documents भेजने के लिए भी आपस में email का बहुत इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इसमे photos की quality compromise नहीं होती है और इसलिए email सभी के लिए काफी जरूरी हो गई है।

Email Address के फायदे

  1. Email बिलकुल Free है और इस का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास बस एक smartphone या computer और internet होना चाहिए। ये 2 चीज़ें अगर आपके पास हैं तो आप आसानी से किसी को भी message भेज और किसी से भी message प्राप्त कर सकते हैं।
  2. Email बहुत तेज़ है। आपके एक click करते ही message उस तक पहुंच जाता है जिसे आप message भेजना चाहते हैं।
  3. Email का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। एक बार आपने अपना email account बना लिया उसके बाद आप ज़िंदगी भर इसका इस्तेमाल free में कर सकते हैं।
  4. Email को ढूँढना बहुत आसान है। आप हज़ारों और लाखों emails में से भी किसी एक email को कुछ ही seconds में ढूंढ सकते हैं क्योंकि email service देने वाली websites या apps में search का option होता है।
  5. अगर आपके पास internet connection है तो आप email को कहीं भी access कर सकते हैं और अपने messages को कहीं भी देख सकते हैं।
  6. Email की मदद से आप एक ही click में कई लोगों को एक साथ message भेज सकते हैं।

Email Address के नुकसान

  1. अगर आप समय-समय पर अपने email account को check नहीं करते हैं तो आपके email account में बहुत सारी emails इकट्ठी हो जाती हैं जिसके कारण अपने काम की email ढूंढ पान मुश्किल हो जाता है।
  2. कुछ email messages ऐसे भी होते हैं जिनमे virus होता है और जो की आपका personal data ले सकते हैं और उनका गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसलिए ऐसे किसी भी email से कुछ download करने से पहले सावधान रहें और email को अच्छी तरह से check करके ही कोई action लें। वैसे अगर आपके email account के inbox में किसी प्रकार की कोई spam या virus वाली email आती है तो Gmail आपको खुद ही सावधान कर देता है।

खुद का Email Address कैसे पता करें

1. सबसे पहले किसी भी web browser में Gmail या अपने email service provider search करें और उसके बाद सबसे पहले link पर click करें।

2. उसके बाद Sign in के button पर click करके अपने account में login करें। Login करने के लिए अपना email और password डालें और अपने account में login हो जाएँ।

Click on Sign in

3. Account में login होने के बाद आपने जो भी नाम से अपना email account बनाया होगा, आपको उसका first letter का logo right side में दिखेगा। आपको उस logo पर click करना है। वहां पर आपको आपका email address दिख जाएगा।

Your Email Address

इस तरह आप अपने Email address का पता बहुत आसानी से लगा सकते हैं।

Email Address से जुड़े सवाल

1. Email Address का आविष्कार कब और किसने किया था?

Email Address का आविष्कार Ray Tomlinson द्वारा 1978 में किया गया था।

2. Email Address में @ का क्या Function है?

Email ID में दो भाग होते हैं। पहला होता है username और दूसरा होता है domain name. Username और domain name को एक दूसरे से अलग रखने के लिए @ का इस्तेमाल किया जाता है।

3. Email Address और Gmail Address में क्या फर्क है?

Email address का मतलब होता है electronic mail address और Gmail सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा इस्तेमाल कीये जाने वाली email service का नाम है।

4. Email Address में क्या लिखा जाता है?

अगर आप किसी को email भेज रहे हैं तो sender में आपको अपना email address डालना है और receiver या receipent में आपको उसका email address डालना है जिसे आप email भेज रहे हैं।

5. Gmail Address क्या होता है?

Gmail address उस address को कहते हैं जो की आपको Google email service provider email account बनाने के बाद देता है जैसे – [email protected] [email protected] एक gmail address है क्योंकि इसमे अंत में domain name gmail है।

6. Email का Full Form क्या है?

Email का full form होता है Electronic Mail.

7. क्या Email Address एक जैसा होता है?

नहीं, Email address एक जैसा नहीं होता है। हर किसी का email address एक दूसरे से अलग होता है। सबका Email address अपने आप में unique होता है।

8. Email Address कैसे दिखता है?

Email service provider के हिसाब से email address अलग-अलग दिखते हैं जैसे – Google का email address होता है – [email protected] और Yahoo का email address होता है – [email protected] Email service provider के हिसाब से email address अलग-अलग दिखते हैं। [email protected] में example आपका नाम या username होता है और @gmail.com उस email service provider का domain name होता है।

9. Email इस्तेमाल करने के लिए क्या जरूरी है?

Email का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास खुद का एक email account होना चाहिए और email भेजने के लिए आपके पास खुद का email account और प्राप्तकर्ता का email address होना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

Email का इस्तेमाल आज के समय में हर कोई कर रहा है और अगर अब तक आप email का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे या आपको email के बारे में कुछ नहीं पता था तो अब हम उम्मीद करते हैं की आपको पता चल गया होगा की Email क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं।

Email कैसे बनाए और इसके क्या फायदे हैं इसके बारे में भी हमने आपको इस आर्टिकल में जानकारी दे दी है। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वो भी Email के बारे में जान सकें। अगर आप हमने कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment करें और ऐसी ही जानकारी के लिए हमारी website से जुड़े रहें।

Leave a Comment

Share via
Copy link