Call Barring Meaning in Hindi | Call Barring क्या होता है?

Call Barring एक ऐसा feature है जो की आपके लिए काफी फायदेमंद feature हो सकता है। अगर आपके phone पर बहुत सारी फालतू calls आती हैं तो आप इस feature का इस्तेमाल करके बेकार की calls को रोक सकते हैं और इस आर्टिकल में हम आपको call barring से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं जैसे – call barring क्या होता है, call barring के प्रकार, call barring के फायदे आदि। अगर आप call barring के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

Call Barring Meaning in Hindi

Call barring का मतलब होता है calls को रोकना। इस feature की मदद से आप incoming और outgoing दोनों ही calls को प्रतिबंधित कर सकते हैं। Call barring से सभी प्रकार की outgoing और incoming calls को प्रतिबंधित किया जा सकता चाहे वो international calls हों, national calls हों या roaming calls. इस feature की मदद से किसी भी तरह की call को barred किया जा सकता है।

Call Barring के प्रकार

  1. Reject All Incoming Calls – इसमें आपकी सभी incoming calls बंद हो जाएंगी, मतलब आप जिसे चाहो उसे phone कर पाओगे लेकिन आपके phone पर किसी की भी call नहीं आएगी। अगर आप इस option को enable करते हो तो आपकी सारी incoming calls खुद ही reject हो जाएंगी और आपके पास किसी की भी call नहीं आएगी।
  2. All Outgoing Calls – इसमें आपकी सभी outgoing calls बंद हो जाएंगी, मतलब आप किसी को भी call नहीं कर पाओगे लेकिन आपके पास सभी calls आएँगी। अगर आप इस option को enable करते हो तो आप किसी को भी call नहीं कर पाओगे लेकिन कोई भी आप को call कर पायेगा, मतलब outgoing calls बंद हो जाएंगी और incoming calls चालु रहेंगी।
  3. Outgoing International Calls – इस option को enable करने से आप कोई भी international call नहीं कर पाएंगे। इस option की मदद से आप भारत में तो call कर पाएंगे लेकिन भारत के बहार यानी दूसरे किसी भी देश में call नहीं कर पाएंगे।
  4. Reject Incoming Calls while Roaming – जैसा की आप जानते होंगे की अगर हम अपने राज्य से बहार जाते हैं तो हमारे phone पर roaming लगती है। मतलब अगर आप अपने राज्य के बहार जाते हैं और वहां पर calls को receive करते हैं तो extra charges लगते हैं जिसे roaming कहते हैं। अगर आप इस option को enable करते हैं तो आपके phone पर roaming की calls आना बंद हो जाएंगी।
    वैसे तो आज-कल जितने भी recharge pack आ रहे हैं उन सब में roaming call पूरे तरीके से free होती है लेकिन अगर आप बिना roaming वाला recharge कराते हैं तो आप इस option का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं।

Call Barring इस्तेमाल कैसे करें

अब हम आपको बताएंगे की Call barring का इस्तेमाल कैसे करते हैं। हम आपको समझायेंगे की कैसे आप call barring को अपने phone में on और off कर सकते हैं। हम आपको google dialer में call barring को enable और disable करना सिखाएंगे। अगर आपके phone में कोई और dialer है तो आप अपने phone का नाम और model डालकर internet पर search करके अपने phone में call barring को activate कर सकते हैं।

Call Barring On कैसे करें

1. सबसे पहले आप अपने phone में dialer खोलें।

2. अब ऊपर right side में दी गयी 3 dots के ऊपर click करें।

Click on three dots

3. अब आपको 3 options दिखेंगे जिनमे से आपको settings पर click करना है।

Click on settings

4. Settings पर click करने के बाद आपके सामने बहुत सारे options होंगे जिनमे से आपको calling accounts पर click करना है।

Click on calling accounts

5. अब carrier call settings पर click करें।

Click on carrier call settings

6. अब आपको screen पर call barring का option दिखेगा और आपको उस पर click करना है।

Click on call barring

7. Call barring के option पर click करने के बाद आपके phone में जितने भी SIM होंगे आपको वो दिखेंगे। अगर आपके phone में 2 SIM हैं तो उनमे से आपको उस SIM पर click करना होगा जिस पर आप call barring को activate करना चाहते हों।

Select SIM

8. SIM select करने के बाद आपको अपनी screen पर बहुत सारे options दिखेंगे जैसे – all outgoing calls, outgoing international calls, reject all incoming calls आदि। इन options में से आप उस option पर click करना है जिसकी आप call barring activate करना चाहते हैं।

Select call barring type

जैसे – अगर आप सभी incoming calls को बंद करना चाहते हैं तो आप reject all incoming calls पर click करके उसे enable कर सकते हैं जिससे आपके phone पर आने वाली सभी calls अपने आप ही reject हो जाएंगी।

select call barring type

9. जैसे ही आप किसी भी option पर click करेंगे तो उसे activate करने के लिए आपसे 4 digit का एक password माँगा जाएगा। अधिकतर service providers (SIM) में call barring के लिए default password 0000 होता है। आपको अपने service provider के हिसाब से default password डाल देना है।

नोट – अगर आपको अपने service provider का default call barring pin नहीं पता है तो इसके लिए आप Google में <Your Service Provider> Default Pin for Call Barring type करके search कर सकते हैं। जैसे – अगर आप airtel का SIM इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आप Google में airtel default pin for call barring type करके search कर सकते हैं।

10. Password डाल देने के बाद call barring activate हो जायेगी और सारी incoming calls आना बंद हो जाएंगी। इस तरीके से आप अपने phone में call barring को On या activate कर सकते हैं।

Call Barring Off कैसे करें

1. Call barring बंद करने के लिए call barring के option में जाएँ और उसके बाद जो भी call barring का option आपने enable कर रखा है उस पर click करें।

2. अब call barring को off या deactivate करने के लिए आपसे password माँगा जाएगा। आपको password डाल देना है और password verify होने के बाद call barring deactivate हो जायेगी।

Call Barring का Password कैसे बदलें

वैसे तो सभी service providers (SIM) के call barring के लिए अपने-अपने default pin set होते हैं लेकिन अगर आप अपना call barring का password बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आप निचे दिए गए steps को follow कर सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने call barring के option में जाएँ।

2. उसके बाद वहां पर आपको change barring restriction का option दिखेगा जिस पर आपको click करना है।

Click on change barring restriction

3. पहले आपको अपना call barring का पुराना/default password डालना होगा। उसके बाद आपको नया password डालना होगा, आप कोई भी 4-digit का नया password डाल सकते हैं। एक बार नया password डालने के बाद आपको एक बार दुबारा वही same password डालना होगा verification के लिए। उसके बाद call barring का password change हो जाएगा।

Change call barring password

इस प्रकार आप अपने phone में call barring के password को बदल सकते हैं।

Call Barring Default Password/PIN/Codes

अब हम आपको बताएंगे service providers के कुछ default codes/passwords के बारे में। अगर आपको अपने service provider के default pin/code/password के बारे में नहीं पता है तो आप निचे दिए गए codes में से अपने service provider का code देखकर उसे इस्तेमाल कर सकते हैं और call barring को अपने phone में activate कर सकते हैं।

Service Provider (SIM)Code/PIN/Password
Airtel0000
Vi0000
Jio1234

Call Barring के फायदे

  1. अगर आप किसी meeting में जा रहे हैं और आप चाहते हैं की आपके phone पर किसी की भी कोई भी phone call न आये तो आप all incoming calls के option को enable कर सकते हैं ताकि आपके phone पर कोई भी call नया आये और meeting अच्छे से हो।
  2. अगर आप चाहते हैं की विदेश यानी किसी और देश से आपके phone पर कोई भी call न आये और न ही आप विदेश में कोई call कर सकें तो इसके लिए आप all international calls के option को enable कर सकते हैं।
  3. अगर आप कहीं नौकरी करते हैं या किसी ऐसी जगह पर काम करते हैं जहाँ पर आपको अपना phone जमा करना पड़ता है और आप नहीं चाहते हैं की आपके phone से किसी भी प्रकार की कोई incoming या outgoing call हो तो ऐसे में आप all incoming and outgoing calls के option को enable कर सकते हैं जिसके बाद आपके phone पर न तो कोई call आएगी और न ही आपके phone से कोई call जायेगी, मतलब आपके phone में incoming और outgoing दोनों ही calls बंद हो जाएंगी।
  4. अगर आप अपने राज्य से बहार हैं और roaming से बचना चाहते हैं तो ऐसे में आप incoming calls while roaming वाले option को enable कर सकते हैं जिसके बाद आपके phone पर कोई भी roaming call नहीं आएगी। और अगर आपके phone पर roaming call नहीं आएगी तो इससे आपके पैसा भी बचेंगे।
  5. Call barring को enable करने से आपको अपना phone बंद नहीं करना पड़ता है और न ही अपने SIM को deactivate करना पड़ता है।
  6. अगर आप कुछ देर के लिए कोई भी phone call नहीं चाहते हैं और न ही अपना phone बंद करना चाहते हैं तो आप call barring option का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस option का इस्तेमाल करने से आपको अपना phone भी बंद नहीं करना पड़ेगा और आने वाली सभी incoming calls बंद हो जाएंगी।

Call Barring से जुड़े सवाल

1. Call Barring का मतलब क्या होता है?

Call Barring का साधारण मतलब होता है call को प्रतिबंधित करना।

2. मेरे Device का Call Barring Password क्या है?

आपके device का call barring password आपके SIM के हिसाब से होगा जो की आपको internet पर search करना पड़ेगा या फिर अपने service provider से पता करना पड़ेगा। वैसे आम-तौर पर call barring के लिए default password 0000, 1234 या 1111 होता है।

3. Call Barring का इस्तेमाल कब किया जाता है?

Call barring का इस्तेमाल करने के लिए कोई नियम नहीं है। आप अपनी मर्जी से जब आपको सही लगे इस feature को इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे – अगर आपको बार-बार कोई phone करके परेशान कर रहा है या आप नहीं चाहते हैं की आपको अगले कुछ घंटों या 2-3 दिन के लिए कोई भी phone करे तो आप call barring feature इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Call Barring का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Call barring का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि अगर कोई व्यक्ति कुछ समय के लिए phone calls को receive नहीं करना चाहता है तो उन्हे इस feature की मदद से बंद कर सके।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

Call barring एक बहुत ही अच्छा feature है जो की हर phone में दिया जाता है और अगर आप अपनी meetings में या अपना जरूरी काम करते समय phone calls को attend नहीं करना चाहते तो ये feature आपके लिए काफी सही और मददगार है। हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आपको इस आर्टिकल की जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वो भी जान सकें call barring क्या होता है। Android mobile से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस website से जुड़े रहें।

Leave a Comment

Share via
Copy link