किसी भी मोबाइल में Call Recording कैसे करें? जाने Call Recording के बारे में सब कुछ

हेलो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में जिसमें हम आपसे बात करने वाले हैं Call Recording के बारे में। Call Recording एक बहुत अच्छा फीचर जिसके कई फायदे हैं और जिसका इस्तेमाल आज के समय में सब को करना चाहिए। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे Call Recording क्या होती है, कॉल रिकॉर्डिंग इस्तेमाल कैसे करते हैं और कॉल रिकॉर्डिंग के क्या फायदे हैं आदि। अगर आप कॉल रिकॉर्डिंग से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल अंत तक पढ़ें।

Call Recording क्या होती है

Call Recording, नाम से ही पता चलता है की call recording एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप अपनी call को record कर सकते हैं। ये फीचर काफी फायदेमंद होता है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं और इसके क्या फायदे हैं इसके बारे में आपको आगे आर्टिकल में पता चलेगा।

Call Recording कैसे करें

Call Recordingग करने के 2 ही तरीके हैं, एक है फ़ोन में मौजूद call recording फीचर इस्तेमाल करके और दूसरा है कॉल रिकॉर्डिंग के ऐप्स को डाउनलोड करके कॉल रिकॉर्ड करना। पहले हम आपको फ़ोन में मौजूद कॉल रिकॉर्डिंग फीचर का इस्तेमाल करके कॉल रिकॉर्डिंग करना सिखाएंगे। फ़ोन में मौजूद कॉल रिकॉर्डिंग फीचर इस्तेमाल करके कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए आप निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

आज के अधिकतर स्मार्टफोन्स में गूगल डायलर नाम की फ़ोन ऐप ही आ रही है और इसलिए हम आपको गूगल डायलर के जरिये ही कॉल रिकॉर्डिंग करना सिखाएंगे।

  1. सबसे पहले आपको किसी को कॉल करनी है।
  2. जब वो व्यक्ति (जिसे आपने कॉल करी है) फ़ोन उठाएगा तब आपके फ़ोन की स्क्रीन पर कॉल रिकॉर्ड का फीचर आ जाएगा।
  3. आपको कॉल रिकॉर्ड के उस फीचर पर क्लिक करना है जिसके बाद आपकी कॉल रिकॉर्ड होनी शुरू हो जायेगी।

इस तरह आप बहुत आसानी से अपने फ़ोन में गूगल डायलर के जरिये कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

Call Recording Apps

अब हम आपको 5 ऐसे ऐप्स बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इन ऐप्स को आप तब इस्तेमाल कर सकते हैं जब आपके फ़ोन में पहले से कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर मौजूद ना हो।

Automatic Call Recorder

वैसे तो ऐसी कई ऍप्लिकेशन्स हैं जो की कॉल रिकॉर्डिंग कर देती हैं लेकिन अगर आपको एक ऐसी एप्लीकेशन चाहिए जिसमें कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ और भी फीचर हों तो आटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर एक बहुत अच्छी एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन में एक बार ऑटो रिकॉर्डिंग फीचर ऑन कर दिया जाए तो ये ऐप इनकमिंग और आउटगोइंग हर तरह की कॉल्स को अपने आप रिकॉर्ड कर लेता है। इसके अलावा पुरानी रिकॉर्डिंग्स को कुछ समय बाद ये ऐप अपने आप ही डिलीट कर देता है। अगर आपको कोई रिकॉर्डिंग सेव करनी हो तो आपको उसे इम्पोर्टेन्ट मार्क करना होगा जिसके बाद ऐप वो कॉल रिकॉर्डिंग खुद डिलीट नहीं करेगा। इस ऐप में आपको कॉल रिकॉर्डिंग एडिट करने का फीचर भी मिलता है।

RMC: Android Call Recorder

RMC कॉल रिकॉर्डर फ़ोन में सभी प्रकार की इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल रिकॉर्डिंग कर सकता है। ये ऐप कॉल रिकॉर्डिंग्स को 3gp फाइल्स में सेव करता है। इस ऐप में आप कॉल रिकॉर्डिंग्स को मैसेंजर, व्हाट्सप्प, ईमेल और अन्य माध्यमों से शेयर भी कर सकते हैं। ये एप्लीकेशन किसी भी एंड्राइड मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए काफी अच्छा ऐप है।

ACR Call Recorder

ACR कॉल रिकॉर्डर भी अन्य कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स की तरह पूरा फ्री है और ये ऐप सभी स्मार्टफोन्स पर काम करता है। ये ऐप कॉल रिकॉर्डिंग्स को कई क्लाउड स्टोरेज पर सेव कर सकता है जैसे – ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव, वन ड्राइव। इस ऐप के गूगल प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हैं। कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए ये ऐप भी काफी अच्छा है।

Automatic Call Recorder Pro

अगर आप आटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर के कुछ और फीचर्स इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर प्रो ऐप इस्तेमाल करना होगा। ये एप्लीकेशन वैसे तो पेड है, यानी इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको ये ऐप खरीदना पड़ेगा। लेकिन अगर आप इस ऐप को खरीदते हैं तो आप इस ऐप के सभी प्रीमियम फीचर्स का लाभ उठा सकेंगे।

Cube Call Recorder

क्यूब कॉल रिकॉर्डर एक ऐसी एप्लीकेशन है जो की ना सिर्फ फ़ोन कॉल रिकॉर्डिंग्स रिकॉर्ड कर सकती है बल्कि इस ऐप की मदद से यूजर अपनी स्काइप, व्हाट्सप्प, लाइन, फेसबुक और अन्य वौइस् कॉल्स को भी रिकॉर्ड कर सकता है। आप इस ऐप की मदद से चुनिंदा फ़ोन कॉल्स को रिकॉर्ड कर सकते हैं। ये ऐप पिन सिक्योरिटी का फीचर भी देता है ताकि आपकी कॉल रिकॉर्डिंग्स सिर्फ आप सुन सकें। इस ऐप में आप जिस कॉल रिकॉर्डिंग को चाहे उसे अपनी मर्ज़ी से डिलीट भी कर सकते हैं।

Call Recording के फायदे

  1. कॉल रिकॉर्डिंग फीचर इस्तेमाल करने से कस्टमर सर्विस अच्छी होती है। अगर आप कोई बिज़नेस करते हैं तो इसमें आपको आपके कस्टमर फीबाक की बहुत जरूरत होती है ताकि आप अपने कस्टमर्स को अच्छी सर्विस दे सकें। अगर आप फ़ोन पर किसी कस्टमर से बात कर रहे हैं तो आप उसकी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं ताकि उसकी बताई परेशानियों का हल आप निकाल सकें।
  2. कॉल रिकॉर्डिंग सबूत के तौर पर भी इस्तेमाल की जाती है। अगर फ़ोन पर आपसे कोई बात कर रहा है और उसने कोई बात कही जिसके बाद वो अपनी बात से मुकर गया तो ऐसे में आप कॉल रिकॉर्डिंग इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि वो व्यक्ति झूट ना बोल सके।

Call Recording कैसे निकाले

अब हम आपको बताएंगे की आप रिकॉर्ड हुई कॉल्स को कहाँ पर देख और सुन सकते हैं। कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले जानने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने फ़ोन में फाइल मैनेजर खोलें।
  2. आपके फ़ोन की इंटरनल स्टोरेज में रिकॉर्डिंग्स नाम से एक फोल्डर होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  3. रिकॉर्डिंग्स फोल्डर के अंदर आपको कॉल रिकॉर्डिंग्स नाम का एक फोल्डर दिखेगा, उस पर आपको क्लिक करना है।
  4. कॉल रिकॉर्डिंग्स के फोल्डर में आपको आपके फ़ोन की सभी कॉल रिकॉर्डिंग्स दिख जाएंगी।

अगर आप फ़ोन के कॉल रिकॉर्डिंग फीचर की बजाये किसी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में इंटरनल स्टोरेज में उस ऐप के नाम से एक फोल्डर बन जाएगा जिसमें उस ऐप डरा रिकार्डेड सारी कॉल रिकॉर्डिंग्स होंगी। ऐप द्वारा रिकार्डेड कॉल रिकॉर्डिंग्स इंटरनल स्टोरेज में उस ऐप के नाम से बने फोल्डर में सेव होती हैं।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको call recording से जुड़ी हर जानकारी दे दी है और हम उम्मीद करते हैं की अब आपको समझ आ गया होगा की मोबाइल में Call Recording कैसे करते हैं। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और उन तक कॉल रिकॉर्डिंग से जुड़ी ये जानकारी पहुचाएं।

Leave a Comment

Share via
Copy link