Factory Reset क्या होता है? Mobile Factory Reset कैसे करें और इसके क्या फायदे हैं

हेलो दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम स्मार्टफोन के एक अहम और काफी फायदेमंद फीचर के बारे में आपसे बात करने वाले हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Factory Reset क्या होता है। आपने अपने फ़ोन की सेटिंग्स में फैक्ट्री रिसेट नाम का फीचर जरूर देखा होगा। अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें की इस फीचर को इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन को रिसेट कर सकते हैं।

लेकिन फ़ोन को नार्मल रिसेट करने में और फैक्ट्री रिसेट करने में फर्क होता है और इस आर्टिकल में हम आपको फैक्ट्री रिसेट से सम्बंधित सारी जानकारी देने वाले हैं जैसे – Factory Reset क्या होता है, इसके क्या फायदे हैं, फ़ोन फैक्ट्री रिसेट कैसे करते हैं आदि।

Factory Reset क्या होता है

Factory Reset किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को उसकी ओरिजिनल सिस्टम स्टेट में लाने के लिए एक फीचर होता है जिसका इस्तेमाल करके फ़ोन को उस स्टेट में लाया जा सकता है जब वो नया था। अगर आप अपने फ़ोन या डिवाइस को रिसेट करते हैं तो आपके फ़ोन से सारा डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है जिसे रिकवर करना मुश्किल होता है। फैक्ट्री रिसेट करने से फ़ोन का सारा डाटा उड़ जाता है फ़ोन डिफ़ॉल्ट सिस्टम सेटिंग्स पर आ जाता है। फैक्ट्री रिसेट को हार्ड रिसेट या मास्टर रिसेट के नाम से भी जाना जाता है।

Factory Reset और Normal Reset में क्या फर्क है

दोस्तों हमने आपको ऊपर बताया की नार्मल रिसेट और फैक्ट्री रिसेट में फर्क होता है और अब हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे की आखिर इन दोनों प्रकार के रिसेट में क्या फर्क होता है। अगर आप अपने फ़ोन को नार्मल रिसेट करते हैं तो आपका डिवाइस रिसेट तो होता है लेकिन उतने अच्छे तरीके से रिसेट नहीं होता है जितना फैक्ट्री रिसेट करने से होता है। फ़ोन को नार्मल रिसेट करके आप अपने फ़ोन के डाटा को रिकवर कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करते हैं तो आपके फ़ोन का डाटा बहुत ही अच्छे से डिलीट हो जाता है जिसे रिकवर करना काफी मुश्किल होता है और आसानी से उस डाटा को कोई रिकवर नहीं कर सकता है। और अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे फ़ोन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो वो फैक्ट्री रिसेट किये गए फ़ोन में अपने डाटा को रिकवर नहीं कर सकता है।

Mobile Factory Reset कैसे करते हैं

हर मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। लेकिन यहाँ पर हम आपको Realme स्मार्टफोन को रिसेट करने की प्रक्रिया बताएंगे। अगर आपके पास किसी और कंपनी का स्मार्टफोन है और आप उसे रिसेट करना चाहते हैं तो आप गूगल पर उसके बारे में सर्च कर सकते हैं। Realme स्मार्टफोन को रिसेट करने के लिए आप निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने फ़ोन को स्विच ऑफ कर देना है।
  2. अब फ़ोन की रिकवरी मोड में जाने के लिए आपको वॉल्यूम डाउन और पावर बटन को एक साथ दबाना है और इन दोनों बटन्स को एक साथ तब तक दबा कर रखना है जब तक आपको आपकी स्क्रीन पर Realme का लोगो ना दिख जाए। जैसे ही आपको स्क्रीन पर Realme का लोगो दिखे आपको इन बटन्स को छोड़ देना है।
  3. Realme के लोगो के बाद आपको स्क्रीन पर भाषा सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको अपने हिसाब से भाषा सेलेक्ट कर लेनी है।
  4. इसके बाद आपको wipe data ऑप्शन सेलेक्ट करना है।
  5. अगले स्टेप में आपको कन्फर्मेशन के लिए ok पर क्लिक करना है और इस बात का ध्यान रखें की ये ऑपरेशन रिवर्ट नहीं किया जा सकता है। मतलब wipe data करने से आपके डिवाइस का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा जिसे वापस लाना लगभग नामुमकिन होगा।
  6. डाटा wipe होने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको अपने फ़ोन को रिबूट कर लेना है और अब आप देखेंगे की आपके फ़ोन से आपका सारा डाटा डिलीट हो चूका है।

इस तरह आप Realme स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट कर सकते हैं।

Factory Reset के लाभ

  1. अगर आप अपने फ़ोन या डिवाइस को फैक्ट्री रिसेट करते हैं तो फिर उसके डाटा को रिकवर करना बहुत मुश्किल हो जाता है। तो अगर आप अपने फ़ोन के डाटा को अच्छे से डिलीट करना चाहते हैं तो आपको अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट ही करना चाहिए।
  2. फैक्ट्री रिसेट करने से आपके फ़ोन का सारा डाटा डिलीट हो जाता है जिससे आपका फ़ोन पहले से बेहतर और तेजी से काम करता है।
  3. फ़ोन फैक्ट्री रिसेट करने से आपके फ़ोन में काफी जगह हो जाती है।
  4. अगर आपको अपने फ़ोन में कोई परेशानी नज़र आ रही है तो आप अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका फ़ोन फैक्ट्री यानी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर चला जाएगा और उसमे सभी सेटिंग्स वैसी हो जाएंगी जैसी नए फ़ोन में होती हैं।
  5. अगर आप अपने फ़ोन को फैक्ट्री सेटिंग्स पर लाना चाहते हैं तो आपको फ़ोन फैक्ट्री रिसेट करना चाहिए।

Factory Reset के नुक्सान

  1. अगर आप अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करते हैं तो आपके फ़ोन से आपका सारा डाटा डिलीट हो जाता है रिकवर करना काफी मुश्किल होता है।
  2. फैक्ट्री रिसेट करने से सिर्फ फ़ोन का डाटा ही नहीं बल्कि whatsapp बैकअप भी डिलीट हो जाता है।
  3. अगर फ़ोन में वाईफाई पासवर्ड्स या कुछ और भी सेव होगा वो भी डिलीट हो जाएगा। मतलब आपके फ़ोन से आपका सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।

Factory Reset से सम्बंधित सवाल

1. Factory Reset करने से क्या होता है?

अगर आप अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करते हैं तो आपके फ़ोन का सारा डाटा डिलीट हो जाता है जिसे रिकवर करना मुश्किल होता है।

2. Phone Factory Reset कब करना चाहिए?

अगर आपके फ़ोन में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है या फिर आप अपने फ़ोन को नए जैसा करना चाहते हैं या फिर आप अपने फ़ोन के सारे डाटा को डिलीट करना चाहते हैं या फिर आप अपना फ़ोन किसी को बेच रहे हैं तो आपको अपना फ़ोन फैक्ट्री रिसेट करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

अगर आप अपना फ़ोन किसी व्यक्ति को बेच रहे हैं तो आपको अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट ही करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके फ़ोन का सारा डाटा अच्छे से डिलीट हो जाता है जिससे आपके प्राइवेट डाटा का कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता। नार्मल रिसेट करने से डाटा उतने अच्छे तरीके से डिलीट नहीं होता है जितना डिवाइस फैक्ट्री रिसेट करने से होता है।

अगर आप अपने फ़ोन से अपने डाटा को हमेशा के लिए डिलीट कर देना चाहते हैं तो आपको अपने डिवाइस को फैक्ट्री रिसेट ही करना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल को पढ़कर आपको समझ आ गया होगा की Factory Reset क्या होता है और इसके क्या फायदे हैं। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Share via
Copy link