Mobile में Apps Update कैसे करे? App Update करने से क्या होता है?

Smartphones ने हमारा जीवन काफी आसान बना दिया है और आज हर कोई इनका इस्तेमाल करके अपना जीवन आसान कर रहा है। Mobile में apps भी होते हैं जिन्हे update करना जरूरी होता है लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो नहीं जानते की Mobile में Apps Update कैसे करे

अगर आप भी अपने mobile के apps को update करने के बारे में नहीं जानते और आपको नहीं पता की app update करने से क्या होता है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे की mobile में apps को update कैसे करते हैं। तो चलिए जानते हैं Android mobile में apps update करने की प्रक्रिया के बारे में।

Mobile में Apps Update कैसे करे

किसी भी android mobile में apps update करने का सबसे आसान तरीका Google Play Store है और इसलिए हम आपको Google Play Store के माध्यम से ही mobile apps को update करना सिखाएंगे। Google Play Store के जरिए अपने phone के apps को update करने के लिए आपको निचे दिए गए steps को अच्छे से follow करना है।

1. सबसे पहले अपने phone में Google Play Store खोलें।

2. अब ऊपर right में मौजूद अपनी profile पर click करें।

Click on profile

3. अब आपके सामने बहुत सारे options खुल जाएंगे जिनमे से आपको manage apps and device पर click करना है।

Click on manage apps and devices

4. अब आपको updates section के button पर click करना है।

Click on updates

5. अब आपके सामने apps update करने का option आ जाएगा जहाँ पर आपको update all button पर click करके सभी apps को एक साथ update कर लेना है।

Click on update all

इस तरह आप ऊपर बताये गए आसान steps follow करके अपने smartphone की applications को update कर सकते हैं।

Apps Update करने के फायदे

किसी भी app को update करने के कई फायदे होते हैं जो की निचे बताये गए हैं।

  1. Security – Mobile app update करने का सबसे बड़ा फायदा होता है user security यानी आपकी privacy। अगर आप अपने mobile apps को update करते हैं तो आपका smartphone सुरक्षित रहता है और आपका निजी data भी सुरक्षित रहता है। अगर आपका smartphone सुरक्षित रहेगा तो cyber criminals और hackers आपका smartphone hack करके आपके personal data को access नहीं कर पाएंगे और ना ही उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  2. नए Features – Application update में company और developer user के अच्छे experience और उनकी सहूलियत के लिए नए features जोड़ती है ताकि user का experience अच्छा हो सके और नए features इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने phone के apps update जरूर करने चाहिए।
  3. Bugs – Phone की applications update करने का एक मुख्य कारण bugs ठीक करना भी है। किसी भी android app या किसी भी software में हमेशा कुछ-न-कुछ bugs होते ही हैं जिन्हें ठीक करने के लिए developers app के नए version update निकालती रहती है। और app में मौजूद bugs को ठीक करने के लिए आपको अपने phone की applications को update करना जरूरी होती है।
  4. Performance – अगर आप अपने phone के apps को update नहीं करते हैं तो कुछ समय बाद वो apps outdated हो जाते हैं जिसके कारण वो phone की performance पर असर करने लगते हैं और आपका phone hang करने लगता है और आपको अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। Performance की समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने phone के apps को समय-समय पर update करते रहना चाहिए ताकि आपके phone की performance पर कोई असर ना पड़े और आपका phone अच्छे से काम करता रहे।

Apps Update करने से जुड़े सवाल

1. App को Update करने से क्या होता है?

App को update करने से apps के bugs ठीक हो जाते हैं, वो अच्छे से काम करता है, app में नए features मिलते हैं, और उसका user interface भी improve होता है।

2. Apps Auto Update कैसे बंद करें?

Apps को अपने आप update होने से रोकने के लिए आपको Google Play Store में auto update के option को बंद करना होगा। इसे आप Google Play Store में जाकर settings में जाकर बंद कर सकते हैं।

3. क्या Apps को Update करने के लिए किसी App की जरूरत है?

हाँ, android mobile में app update करने के लिए एक मात्र Google Play Store की जरूरत होती है। इसके अलावा और किसी app की जरूरत नहीं होती।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

ये आर्टिकल पढ़ कर अब आपको समझ आ गया होगा की Mobile में Apps Update कैसे करे और phone की applications को update क्यों करना चाहिए। इस website के माध्यम से हम आपके साथ android से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारियां share करते रहते हैं। तो अगर आप android smartphones से जुड़ी किसी भी विषय के बारे में जानकारी हिंदी भाषा में प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ इस website पर जुड़े रहें।

Leave a Comment

Share via
Copy link