Mobile Hang की समस्या को करें चुटकियों में ठीक {100% कारगर तरीके}

आज के समय में हर कोई smartphones का इस्तेमाल कर रहा है। और smartphone इस्तेमाल करते-करते कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है जिनमें से एक है phone hang होने की समस्या। अगर आप अपने phone में hang होने की समस्या से परेशान हैं तो ये article आपके लिए है।

अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है की Phone hang हो तो क्या करें तो ये article आपको पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। इसमें हमने ऐसे 13 कारगर तरीके बताये हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने phone को एक दम नए जैसा कर सकते हैं।

Phone Hang को इन 13 तरीकों से करें ठीक

किसी भी hang phone को ठीक करने के लिए निचे हमने 13 आसान तरीके बताये हैं जिन्हें follow करके आप अपने hang हो रहे mobile को पहले जैसा नया कर सकते हैं।

Cache files delete करें

Mobile phone को इस्तेमाल करते-करते उसमे काफी ज्यादा temporary files इकट्ठी हो जाती हैं जिन्हें cache files कहते हैं। ये cache files phone की speed को कम कर देती हैं जिसके कारण phone hang होने लगता है।

आपको इन cache files को 3-4 महीने में एक बार phone से delete कर देना चाहिए। Cache files को delete करने से phone की internal storage खाली हो जाती है और mobile की speed बढ़ जाती है। Cache files को आप phone की settings में, फिर storage में जाकर delete कर सकते हैं।

Internal Memory में Space रखें

जैसा की ऊपर हमने बताया की cache files को delete करने से mobile में internal storage खाली हो जाती है जिससे phone अच्छी performance देता है और phone hang नहीं होता है। आपको जितना हो सके अपनी internal storage को खाली रखना है।

Phone hang होने का एक मुख्य कारण internal storage भी होती है। अगर आपके phone storage में ज्यादा space नहीं बचा है तो आपका phone hang होने लगेगा। इसलिए अपने phone की internal storage में space रखें।

Background/Recent Apps

कई बार हम phone में कई सारे apps को एक साथ खोल लेते हैं जो की background में चल रहे होते हैं और RAM का इस्तेमाल कर रहे होते हैं। अगर आपने कोई ऐसा app खोल कर बंद कर दिया है जिसकी आपको अब जरूरत नही है तो आपको उसे recent apps में जाकर हटा देना चाहिए।

क्योंकि वो app background में चल रहा होता है और फालतू में RAM का इस्तेमाल कर रहा होता है जिसके कारण phone slow हो जाता और hang करने लगता है। इसलिए आपको समय-समय पर अपने phone में recent apps को हटाते रहना चाहिए ताकि आपके phone की RAM free रहे और आपका phone smooth चले।

Low RAM और पुराना Processor

Phone hang करने की एक बहुत बड़ी वजह mobile की कम RAM और processor भी होता है। अगर आपके phone में RAM और processor कम है तो आप एक साथ काफी apps का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और ऐसे में आपको ज्यादा heavy apps का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। RAM और processor कम होने की वजह से आप अपने phone में multitasking भी नहीं कर सकते हैं यानी आप बहुत सारे apps का इस्तेमाल एक साथ नहीं कर सकते हैं।

Apps

अब हम आपको आपके phone के apps से सम्बंधित कुछ जरूरी बातें बताएंगे जो की आपके phone की performance को काफी ज्यादा effect करती हैं।

1. Delete Apps

आपके phone में ऐसे कई apps होते हैं जिन्हें आप बहुत कम इस्तेमाल करते हैं। कुछ apps तो शायद आपके phone में ऐसे होंगे जिनके बारे में आपको पता ही नहीं होगा। ऐसे फ़ालतू apps को आपको अपने phone से delete कर देना चाहिए ताकि वो फ़ालतू की storage, RAM और processor का इस्तेमाल ना करे और आपका phone hang ना हो।

2. Update Outdated Apps

Mobile hang करने का एक मुख्य कारण apps को update ना करना भी होता है। अगर आपके phone में ऐसे apps हैं जो की काफी समय से update नहीं हुए हैं तो वो आपके phone की performance पर काफी असर डालते हैं।

क्योंकि जब भी app में कोई update आता है तो वो उसे phone के हिसाब से और भी ज्यादा optimize करने के लिए होता है और अगर उस update को install नहीं किया जाए तो app का पुराना version phone को slow कर देता है। इसलिए आपको समय-समय पर अपने phone के apps को update करते रहना चाहिए। आप अपने phone के apps को Google Play Store से update कर सकते हैं।

3. Force Stop Useless Apps

हमारे phone में ऐसे कई फ़ालतू apps होते हैं जो की phone में पहले से installed होते हैं। उनमे से कुछ apps को तो delete किया जा सकता है लेकिन कुछ apps ऐसे होते हैं जो की delete नहीं होते। ऐसे apps phone के space, RAM और processor का इस्तेमाल फ़ालतू में करते हैं।

इनसे छुटकारा पाने का solution ये होता है की इन्हें force stop कर दिया जाये। Force stop करने से ये app अपने सभी processes बंद कर देते हैं और फ़ालतू resources का इस्तेमाल नहीं करते हैं। आप अपने phone की settings में जाकर, app management में जाकर किसी भी app को force stop कर सकते हैं।

4. Unknown sources से Apps Download ना करें

आपको कभी भी unknown sources से apps को download नहीं करना चाहिए क्योंकि unknown sources से download किये गए apps के साथ virus और फ़ालतू files भी आ जाती हैं जो की phone की performance को slow कर देते हैं जिसके कारण phone hang करने लगता है। आपको अपने phone में apps हमेशा Google Play Store से ही download करने चाहिए क्योंकि वहां पर सभी apps trusted और virus free होते हैं।

5. Battery Saver और Phone Booster जैसे Apps Delete करें

आज के समय में भी ऐसे कई लोग हैं जो की Battery saver, Phone Booster और Antivirus जैसे apps का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसे apps का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें आपको अपने phone से तुरंत delete कर देना चाहिए। ये सब apps phone की performance को बढ़ाने के बजाय कम कर देते हैं।

वैसे भी आज के आधुनिक smartphones में ऐसे सब apps की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हर smartphone में ये सब features पहले से ही आ रहे हैं जो की phone की performance को बरकरार रखते है। इसलिए आपको इन सब apps को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

6. Apps की Cache Files Delete करें

जैसे phone को इस्तेमाल करते-करते cache files इकट्ठी हो जाती हैं वैसे ही apps को इस्तेमाल करते-करते भी apps की cache files इकट्ठी हो जाती हैं। हमें phone की cache files delete करने के साथ apps की cache files को भी delete करना है। Apps की cache files को delete करने के लिए आपको settings में जाकर app management में जाना होगा और वहां उस app पर click करना होगा जिसकी cache file आप delete करना चाहते हैं।

7. App के Lite Versions का इस्तेमाल करें

ऐसे कई heavy apps होते हैं जो की कम RAM या processor वाले phone में नहीं चलते हैं। इसका विकल्प ये है की आप heavy apps की जगह उन apps के lite versions का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे – अगर आप अभी Facebook इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप Facebook Lite का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सभी heavy apps के lite versions आप Google Play Store से download कर सकते हैं। Lite apps phone में असली apps से कम space लेते हैं और उनमे वो सभी features होते हैं जो की main apps में होते हैं।

Phone OS का ही इस्तेमाल करें

आपको अपने phone में हमेशा अपने phone OS का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अपने phone में कभी भी किसी custom ROM या फिर किसी launcher को install नहीं करना चाहिए। कई बार लोग अपने phone में कुछ custom ROM या फिर किसी launcher को install कर लेते हैं जिसके कारण phone सही से नहीं चल पाता है।

WhatsApp Auto-Download Off रखें

आपको अपने WhatsApp के auto download feature को भी बंद करके रखना चाहिए। अगर आप इस feature को on रखते हैं तो आपके WhatsApp पर आने वाली सभी media (images, videos, documents आदि) अपने आप ही आपके phone में download हो जाती है जिसके कारण आपके phone की internal storage बढ़ती जाती है। और फिर internal storage भरने के कारण phone slow हो जाता है और hang करता है। Auto download feature आप WhatsApp की settings से बंद कर सकते हैं।

Google Cloud Storage इस्तेमाल करें

Google cloud storage एक online storage platform है जिसमे Google photos और Google drive app आते हैं। इन platforms पर आप अपने data को store कर सकते हैं। Google cloud पर आप अपनी photos और videos को store कर सकते हैं और उन्हें अपने phone से delete कर सकते हैं। इससे आपका data सुरक्षित भी रहेगा और आपके phone में internal storage भी खाली रहेगी जिससे आपका phone hang नहीं होगा।

Fast SD Card इस्तेमाल करें

आप अपने phone की internal storage को खाली करने के लिए SD card का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको कोई भी SD card खरीदने से पहले ध्यान देना है की आप fast SD card ही लें। कुछ लोग पैसे बचाने के चक्कर में slow SD card ले लेते हैं जिसके कारण उनके phone की speed कम हो जाती है क्योंकि slow SD card phone की speed को कम कर देता है। आप जब भी कोई SD card लें तो कम-से-कम class 10 का SD card लें।

Live Wallpapers का इस्तेमाल ना करें

आपको अपने phone में live wallpapers का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि live wallpapers graphics processing का काफी इस्तेमाल करते हैं जिन्हें कम RAM और processor वाले phone handle नहीं कर पाते हैं और phone slow जो जाता है।

Update Phone Software

आपको अपने phone को update करते रहना चाहिए। जब भी आपके phone में कोई update आये तो उसे आपको install जरूर करना चाहिए। Phone updates के साथ आपको security updates को भी install करना चाहिए। लेकिन phone update करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप केवल उन्हीं updates को install करें जो की आपके phone के साथ compatible हों। मतलब, अगर आपका phone Android 8 को support करता है तो आपको Android 9 या 10 का update अपने phone में install नहीं करना है।

Phone Restart करें

अगर आपका phone पहली बार hang हुआ है तो आप उसे एक बार restart करके देख सकते हैं। कभी-कभी phone hang करने की समस्या phone को restart करने से ठीक हो जाती है।

Reset Phone

अगर ऊपर बताया गया कोई भी तरीका आपके phone की hang होने की समस्या को हल नहीं कर पाता है तो अब सिर्फ एक ही विकल्प बचता है जिसके बाद आपका phone यकीनन ठीक हो जाएगा। और वो तरीका है अपने phone को reset करना। Phone reset करने से आपके phone का सारा data delete हो जाएगा और उसकी सभी settings default पर set हो जाएंगी।

आप अपने phone को बहुत आसानी से reset कर सकते हैं। Phone reset करने के लिए आपको अपने phone की settings में जाना होगा और उसके बाद backup and reset option में जाकर अपने phone को factory reset करना होगा। Factory reset करने से आपके phone का सारा data पूरी तरह से delete हो जाएगा और बिलकुल नए जैसा हो जाएगा।

Phone Hang से सम्बंधित सवाल

1. Phone Hang क्यों करता है?

Phone hang तब करता है जब phone में बहुत सारी फ़ालतू files और apps जमा हो जाते हैं। अगर phone की RAM और processor कम है और आपने उसमे बहुत सारे heavy apps और files रखें हैं तब भी phone hang होने लगता है।

2. क्या Mobile Hang को ठीक कर सकते हैं?

हाँ, Mobile hang होने की परेशानी को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

3. क्या Mobile Hang को ठीक करने के लिए किसी App का इस्तेमाल करना चाहिए?

नहीं, Mobile hang को ठीक करने के लिए किसी भी app की जरूरत नहीं होती है। बल्कि hang problem को ठीक करने के लिए उल्टा apps को phone से delete करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

इस article में हमने Mobile hang होने की परेशानी को ठीक करने के लिए कुल 13 तरीके बताये हैं जिनका इस्तेमाल करके आप खुद ही अपने phone को ठीक कर सकते हैं। ऊपर बताये गए सभी तरीके पूरी तरह से काम करते हैं और आप इन्हें इस्तेमाल करके अपने mobile की hang करने की समस्या को ठीक कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं इस article से आपको पता चल गया होगा की अगर Mobile hang करे तो क्या करना है और अगर आपको इस article में दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

Leave a Comment

Share via
Copy link