Mobile में Internet कैसे बचाये – 12 तरीके

हेलो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपका स्वागत करते हैं जिसमें हम आपको मोबाइल में इंटरनेट बचाने के लिए टिप्स देने वाले हैं। आज के समय में इंटरनेट के बिना जिंदगी की कल्पना करना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि हर व्यक्ति अपने रोजमर्रा के काम करने के लिए आज इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है। इंटरनेट ने इंसानो की जिंदगी काफी आसान कर दी है।

लेकिन कुछ लोगों की परेशानी ये है की वो अपने Mobile में Internet कैसे बचाये और इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय से सम्बंधित सारी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप अपने फ़ोन में इंटरनेट बचाने वाली टिप्स के बारे में जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

Mobile में Internet कैसे बचाये

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने इंटरनेट बचाने की कई टिप्स के बारे में से बताया है जिनके बारे में आप नीचे एक-एक करके पढ़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं की कौन सी वो टिप्स हैं जिनका इस्तेमाल करके किसी भी मोबाइल में इंटरनेट बचाया जा सकता है।

Auto Update Off करें

अगर आपने अपने स्मार्टफोन की फ़ोन सेटिंग्स में सॉफ्टवेयर ऑटो अपडेट फीचर को इनेबल कर रखा है तो आपको उसे बंद कर देना चाहिए। क्योंकि अगर सॉफ्टवेयर ऑटो अपडेट का फंक्शन आपके फ़ोन में ऑन रहेगा तो आपके फ़ोन में कोई भी नया अपडेट आते ही सबसे पहले इनस्टॉल हो जाएगा जो की आपका मोबाइल डाटा इस्तेमाल करेगा। और अगर आप ऑटो अपडेट फीचर इनेबल रखते हैं तो आपको पता भी नहीं चलेगा और आपका सिस्टम अपडेट हो जाएगा जिससे आपको पता चले बिना ही आपका इंटरनेट डाटा खत्म हो जाएगा। इसलिए आपको अपने फ़ोन में सॉफ्टवेयर ऑटो अपडेट बंद रखना चाहिए।

Browser में Data Saver On रखें

आज के समय में हर कोई इंटरनेट से जानकारी निकालने के लिए इंटरनेट ब्राउज़र का इस्तेमाल करता है और इसके लिए वो अलग-अलग इंटरनेट ब्राउज़र इस्तेमाल करता है जैसे – गूगल क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स आदि। लेकिन अधिकतर लोग गूगल क्रोम ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ये काफी फ़ास्ट है और सुरक्षित भी है। ये ब्राउज़र भी अन्य सभी ब्रोसेर्स की तरह काफी इंटरनेट इस्तेमाल करता है जिसके कारण यूजर का डाटा जल्दी खत्म हो जाता है। लेकिन गूगल ने यूजर की इस समस्या का समाधान निकाल लिया और उन्होंने क्रोम ब्राउज़र में डाटा सेवर का एक फीचर ऐड कर दिया है जिसका इस्तेमाल करने से यूजर अपना इंटरनेट डाटा बचा सकता है। डाटा सेवर फीचर को आप गूगल क्रोम की सेटिंग्स में जाकर इनेबल कर सकते हैं जिसके बाद आपके फ़ोन का इंटरनेट डाटा काफी बचेगा।

Auto Media Download बंद करें

आप whatsapp और कुछ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं की whatsapp में एक ऐसा फीचर है जिसकी वजह से आपका काफी इंटरनेट डाटा फ़ालतू चला जाता है। हम बात कर रहे हैं ऑटो मीडिया डाउनलोड फीचर के बारे में जो की एक ऐसा फीचर है जिससे फ़ोन में सोशल मीडिया पर आयी वीडियो, फोटो और अन्य कंटेंट अपने आप ही स्मार्टफोन में डाउनलोड हो जाता है। ऐसे में कई बार कुछ ऐसी चीज़ें भी अपने आप ही डाउनलोड हो जाती हैं जिनकी हमें जरूरत भी नहीं होती और जिसमें हमारा इंटरनेट खर्च होता है। तो आपको अपने whatsapp पर ऑटो डाउनलोड फीचर को बंद रखना है जिसे आप whatsapp की सेटिंग्स में जाकर बंद कर सकते हैं। तो whatsapp के ऑटो डाउनलोड फीचर को बंद रखें।

Background Data Restrict करें/Data Saver इस्तेमाल करें

आपको अपने फ़ोन में बैकग्राउंड डाटा को रेस्ट्रिक्ट कर देना चाहिए क्योंकि जब आप किसी ऐप को अपने फ़ोन में इस्तेमाल करके बंद करते हैं तो वो पीछे कुछ-न-कुछ इंटरनेट डाटा इस्तेमाल कर रहा होता है। अगर आप चाहते हैं की बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स आपका इंटरनेट डाटा फ़ालतू में इस्तेमाल ना करें तो आप इसे फ़ोन की सेटिंग्स में जाकर बंद कर सकते हैं। आपको अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाकर नेटवर्क सेटिंग्स में जाना है और वहां से आपको बैकग्राउंड डाटा रेस्ट्रिक्ट करना है या फिर डाटा सेवर नाम के ऑप्शन को इनेबल करना है।

Online Streaming ना करें

अगर आप अपने फ़ोन में हॉटस्टार या अमेज़न प्राइम जैसे स्ट्रीमिंग ऐप्स इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपका काफी इंटरनेट डाटा खर्च होता है। क्योंकि अगर आप किसी OTT प्लेटफार्म पर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करते हैं तो उसमें आपका काफी इंटरनेट खर्च होता है। तो अगर आप अपने इंटरनेट डाटा बचाना चाहते हैं तो आपको अपने फ़ोन में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग नहीं करनी चाहिए।

Cache Clear ना करें

जब भी आप अपने वेब ब्राउज़र में किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो उसकी cache फाइल आपके ब्राउज़र में सेव हो जाती है जिसकी मदद से अगली बार वो वेबसाइट काफी तेज और कम डाटा इस्तेमाल करके खुल जाती। इसलिए आपको अपने वेब ब्राउज़र से cache फाइल्स डिलीट नहीं करनी चाहिए क्योंकि cache फाइल्स के कारण वेबसाइट कम डाटा इस्तेमाल करके खुल जाती हैं और जल्दी खुलती हैं।

फालतू Apps Delete कर दें

दोस्तों, अगर आपके स्मार्टफोन में ऐसे कुछ ऐप्स हैं जो की फ़ालतू हैं और जिनका इस्तेमाल आप कभी नहीं करते तो आपको ऐसे ऐप्स डिलीट कर देने चाहिए और अगर वो ऐप्स इंटरनेट से चलते हैं तो तो जरूर डिलीट कर देने चाहिए क्योंकि ये ऐप्स बैकग्राउंड में कहीं-न-कहीं आपके मोबाइल से डाटा इस्तेमाल करते हैं।

YouTube Video Download करें

अगर आप अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा बचाना चाहते हैं तो आपको अपने फ़ोन में यूट्यूब वीडियोस को डाउनलोड करके देखना चाहिए क्योंकि यूट्यूब वीडियो ऑनलाइन देखने में इंटरनेट ज्यादा खर्च होता है। और अगर आप वही वीडियो पहले डाउनलोड कर लेते हैं तो फ़ोन का कम इंटरनेट खर्च होता है।

Data Limit इस्तेमाल करें

आप अपना इंटरनेट डाटा बचाने के लिए फ़ोन में मौजूद डाटा लिमिट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस फीचर को इनेबल करने से दिन भर में आप एक अपने द्वारा सेट की गयी लिमिट के हिसाब से ही इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑप्शन को आप सेटिंग्स में जाकर इनेबल कर सकते हैं। मान लीजिये आपने अपने फ़ोन में इंटरनेट डाटा लिमिट 500MB सेट कर दी। अब ऐसे में आप एक दिन में 500MB डाटा ही इस्तेमाल कर पाएंगे उससे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल आप नहीं कर पाएंगे और 500MB से ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फ़ोन से इंटरनेट डाटा लिमिट को हटाना होगा। डाटा लिमिट सेट करने से आपको ये पता चलता रहता है की आपका कितना इंटरनेट खर्च हो चूका है और कितना बचा है।

App Update बंद रखें

आप जानते होंगे की फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर नाम की एक एप्लीकेशन होती है जिसके माध्यम से आप अपने फ़ोन में कोई भी ऐप इनस्टॉल कर सकते हो या फिर ऐप्स अपडेट कर सकते हो। लेकिन इस ऐप में ऑटो अपडेट के नाम से एक फीचर होता है जिसे ऑन करने से फ़ोन के ऐप्स अपने आप ही अपडेट हो जाते हैं जिसमें इंटरनेट खर्च होता है। कई बार कुछ ऐसे ऐप्स भी अपडेट हो जाते हैं जिन्हें हम अपडेट नहीं करना चाहते थे और लेकिन ऑटो अपडेट के कारण सारे ऐप्स अपडेट हो जाते हैं जिसके कारण हमारा काफी इंटरनेट खर्च हो जाता है। इसलिए इंटरनेट बचाने के सबसे बेहतरीन उपायों में से एक उपाय ऐप्स ऑटो अपडेट बंद करना भी है।

Lite Apps इस्तेमाल करें

आपको नार्मल ऐप्स के लाइट वर्ज़न इस्तेमाल करने चाहिए क्योंकि असली ऐप्स काफी हैवी होते हैं और वो लाइट ऐप्स से ज्यादा इंटरनेट भी इस्तेमाल करते हैं। आप कुछ जाने-माने ऐप्स के लाइट वर्ज़न इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे – फेसबुक लाइट, इंस्टाग्राम लाइट, मैसेंजर लाइट, ट्विटर लाइट आदि। लाइट ऐप्स से आपका काफी इंटरनेट डाटा बचेगा क्योंकि लाइट ऐप्स कम इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं।

कुछ अन्य तरीके

हमने आपको आपके मोबाइल में इंटरनेट बचाने के सभी महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में बता दिया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन में इंटरनेट बचा सकते हैं। लेकिन अब हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे जो की काफी जरूरी हैं।

  1. सबसे पहले रात को सोने से पहले आपको अपने मोबाइल का इंटरनेट डाटा बंद कर देना चाहिए क्योंकि अगर आप रात में अपना इंटरनेट बंद नहीं करते हैं तो आपके फ़ोन के ऐप्स रात भर फ़ोन के बैकग्राउंड में आपके मोबाइल डाटा को इस्तेमाल करेंगे जिससे काफी डाटा खर्च होगा।
  2. डाटा यूसेज पर नज़र रखें और ध्यान दें की कौन से ऐप्स या चीज़ें हैं जो की ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं। जो ऐप्स आपको फ़ालतू लगे उन्हें डिलीट कर दें।

Mobile में Internet बचाने से सम्बंधित सवाल

1. Mobile में Internet बचाने के लिए क्या करना होता है?

अगर आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा बचाना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल में कुछ नेटवर्क सेटिंग्स करनी होंगी और कुछ जरूरी स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिसके बाद आप अपने मोबाइल में डाटा अच्छे से सेव कर सकेंगे।

2. क्या Mobile में Internet बचाने के लिए कोई App Download करने की जरूरत है?

नहीं, इंटरनेट बचाने के लिए किसी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। बिना ऐप डाउनलोड किये मोबाइल में इंटरनेट बचाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माधयम से हमने आपको Mobile में Internet कैसे बचाये से सम्बंधित सारी जानकारी अच्छे से दे दी है। आप इस आर्टिकल में बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल में इंटरनेट बचा सकते हैं। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और उन तक इंटरनेट बच्चे से जुड़ी ये जानकारी पहुंचाए।

Leave a Comment

Share via
Copy link