फालतू Emails से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका, खुद ही Delete हो जाएंगी Inbox की फालतू Emails {2022 का नया तरीका}

हैलो दोस्तों, क्या आप भी अपने mail inbox में आने वाली फालतू Emails से परेशान हैं? अगर हाँ! तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी सहायक है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Email inbox से फालतू emails को अपने आप delete कैसे करें। हमारे mail inbox में रोज काफी फालतू emails आती हैं जिन्हे एक-एक करके delete करना काफी मुश्किल और बोरिंग होता है।

इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने वाले हैं जिसे enable करने के बाद आपको mails manually delete करने की कोई जरूरत नहीं है। जैसे ही कोई email आपके inbox में आएगी और वो फालतू होगी तो वो अपने आप ही delete हो जाएगी। अगर आप automatic mail delete करने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

फालतू Emails Delete कैसे करें

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया की हमारे Email box में रोज ढेरों emails आती हैं जिनमे से अधिकतर फालतू होती हैं और हमारे किसी काम की नहीं होती। इसी के साथ ये फालतू emails हमारे mail box में फालतू जगह भी लेती हैं। अब इस समस्या का इलाज ये है की या तो हम रोज अपने mail box से फालतू की emails को delete करें या फिर कोई ऐसा तरीका हो जिससे ये emails अपने आप ही delete हो जाएँ।

अगर हम manually mails delete करते हैं तो ये काफी बोरिंग काम है और इसमे दिमाग भी काफी खराब होता है। अब इसके अलावा इसका एक ही इलाज बचता है और वो है automatic mail delete करना। जी हाँ, हमारे Gmail account में एक ऐसा फीचर है जिससे mail box में आने वाली बेकार emails खुद delete हो जाती हैं।

लेकिन इस तरीके के बारे में अधिकांश लोग कुछ नहीं जानते हैं और इसलिए नीचे हमने step-by-step बताया है की automatic mail delete feature का इस्तेमाल हम खुद ही अपने inbox की फालतू emails delete करने के लिए कैसे कर सकते हैं। अपने mail box से emails automatic delete करने के लिए नीचे बताए गए steps को ध्यान से follow करें।

1. सबसे पहले अपने laptop या computer में Gmail खोलें।

2. अब Gmail की settings पर क्लिक करें और फिर see all settings पर क्लिक करें।

3. इसके बाद filter and blocked addresses पर क्लिक करें।

4. अब create a new filter पर क्लिक करें।

5. अब आपके सामने एक form खुलेगा जिसमे आपको कुछ जानकारियाँ भरनी हैं जैसे – from, to, subject आदि।

6. इस form में आपको from में उस user, organization या company की email id डालनी है जिसकी emails आप नहीं चाहते आपके mail box में आए। जैसे – अगर आप Zomato, Facebook या अन्य किसी व्यक्ति या organization से mail नहीं चाहते तो आपको उसकी email id from में भरनी होगी। From field में email id डालने के बाद create filter पर क्लिक करें।

7. अब आपके सामने बहुत सारे options आएंगे जिनमे से आपको delete it select करना है और फिर create filter पर क्लिक करना है।

इतना करते है आपका काम हो गया है और इस तरह आप automatically फालतू emails को inbox से delete कर सकते हैं। Filter बनाते समय आपने जो भी email from में डाली थी अब वो आपके पास नहीं आएगी और अगर आएगी तो आते ही डिलीट हो जाएगी। इस तरह हम Gmail में automatic mail delete feature इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे हमारा समय और Gmail की storage दोनों ही बचेगी।

यहाँ पर हमने आपको जिस filter के बारे में बताया है उसे आप Gmail की settings में filter and blocked addresses में जाकर कभी भी हटा सकते हैं।

Gmail की Emails Automatic Delete करने से जुड़े सवाल

1. क्या Gmail की Emails को Automatic Delete किया जा सकता है?

हाँ, Gmail की Emails को automatic delete किया जा सकता है।

2. क्या Gmail की Emails को Automatic Delete करने के लिए किसी third party software या feature की जरूरत है?

नहीं, अगर आप अपने Gmail account से फालतू emails को delete करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी third party software, program या feature की जरूरत नहीं है क्योंकि Gmail में इसके लिए पहले से ही feature मौजूद है और इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में जानकारी दी है।

3. Gmail की Emails को Automatic Delete करने से क्या फायदा है?

Gmail की Emails को Automatic Delete करने से ये फायदा है की इससे आपका काफी समय बचेगा क्योंकि अगर आप inbox की emails को manually delete करने जाओगे तो उसमे काफी समय लगेगा।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको Gmail की Emails को Automatic Delete करने के बारे में जरूरी जानकारी दे दी है। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमे दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमारी website के साथ-साथ हमे Facebook पर भी follow करें।

Leave a Comment

Share via
Copy link