Google Play Services क्या है और ये क्यों जरूरी है?

हेलो दोस्तों, आज के समय में कौन है जो स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं करता। हर कोई आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है और अपनी ज़िन्दगी को आसान बना रहा है। आज इस आर्टिकल में हम आपको आपके स्मार्टफोन के एक ऐसे विषय के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में 95% कुछ नहीं जानते होंगे। जो लोग स्मार्टफोन में अच्छी रूचि रखते हैं, केवल वही लोग इस विषय के बारे में जानते हैं।

हम बात कर रहे हैं Google Play Services के बारे में। जी हाँ, 95% लोग इस विषय के बारे में नहीं जानते हैं। Google Play Services हमारे स्मार्टफोन का एक काफी अहम हिस्सा होता है जिसके बारे में हमें कम-से-कम बेसिक जानकारी तो होनी चाहिए और इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपसे बात करेंगे की Google Play Services क्या है और ये क्यों जरूरी है। तो Google Play Services के बारे में जानने के लिए ये आर्टिकल पूरा पढ़ें।

Google Play Services क्या है

Google Play Services एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए गूगल द्वारा बनाया गया एक API पैकेज है जो की एंड्राइड स्मार्टफोन्स के बैकग्राउंड में हमेशा चलता रहता है। ये सर्विस अन्य गूगल ऐप्स और सर्विस को चलने में मदद करती है। ये कोई एप्लीकेशन नहीं है और ना ही ये खुलती है। किसी भी एंड्राइड स्मार्टफोन में Google Play Services पहली से ही installed आती है लेकिन समय-समय पर यूजर को इसे अपडेट करना होता है।

Google Play Services आपके अच्छे से काम आ पाए इसके लिए आपको उसे परमिशन भी देनी होती हैं जैसे – लोकेशन, नोटिफिकेशन्स, माइक्रोफोन, स्टोरेज आदि। आपके फ़ोन में आपका जितना भी डाटा है वो सुरक्षित रहे उसका ध्यान भी Google Play Services ही रखती है। कुल मिलाकर बात ये है की Google Play Services किसी भी स्मार्टफोन के लिए काफी जरूरी होती है और ये जरूरी क्यों है ये आपको आगे पता चलेगा।

Google Play Services क्या काम करती है

जैसे की हमने आपको बताया की Google Play Services फ़ोन की ऍप्लिकेशन्स अपडेट करने के लिए काम आता है। पहले जब गूगल प्ले सर्विसेज नहीं थी तब गूगल मैप्स और इसके जैसी अन्य ऍप्लिकेशन्स केवल तभी अपडेट होती थी जब एंड्राइड OS अपडेट होता था। और एंड्राइड OS में अपडेट काफी समय बाद आते हैं जिसके कारण फ़ोन की ऍप्लिकेशन्स जल्दी अपडेट नहीं हो पाती थी।

लेकिन अब Google Play Services की वजह से ये ऍप्लिकेशन्स जल्दी और खुद ही अपडेट हो जाती हैं। इसलिए Google Play Services का काम है की वो Android को बिना लेटेस्ट version में अपडेट किये ही फ़ोन की ऍप्लिकेशन्स को अपडेट कर दे।

Google Play Services जरूरी क्यों है

Google Play Services का इस्तेमाल गूगल ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर के जरिये अपडेट करने के लिए किया जाता है और इसलिए ये जरूरी है। ऐप्स अपडेट करने के अलावा ये और भी काफी काम करती है जैसे – डाटा सिंक्रोनाइज करना, डाटा प्रोटेक्ट करना आदि। गूगल प्ले सर्विस यूजर का ऐप इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस भी बेहतर करती है। अगर कोई यूजर Google Play Services को अनइंस्टाल करता है तो उसके फ़ोन में कुछ ऍप्लिकेशन्स काम नहीं करेंगी।

Google Play Services Download कैसे करे

वैसे तो हर फ़ोन में Google Play Services पहली से ही होती हैं। अगर आप कोई भी नया फ़ोन खरीदते हैं तो उमसे आपको Google Play Services पहले से ही installed मिलेंगी। Google Play Services को आपको सिर्फ तब ही इनस्टॉल करना होगा जब आप अपने फ़ोन में कोई custom ROM install करेंगे जैसे – LineageOS, आदि। क्योंकि इन ROMs में हमें Google Play Services पहले से installed नहीं मिलती हैं। ऐसे में आप किसी भी वेब ब्राउज़र में जाकर गूगल प्ले सर्विसेज का apk फ़ोन में डाउनलोड करके उसे इनस्टॉल कर सकते हैं। वैसे आप चाहें तो Google Play Services के apk को आप apkmirror या apkpure नाम की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, ये websites apk डाउनलोड करने के लिए काफी अच्छी हैं।

Google Play Services Update कैसे करें

Google Play Services को अपडेट करने का सबसे आसान तरीका गूगल प्ले स्टोर के जरिये है और अभी हम आपको उसी के बारे में बताने वाले हैं। वैसे एक तरीका और भी है, उसके बारे में भी हम आपको बताएंगे। लेकिन गूगल प्ले स्टोर से Google Play Services को अपडेट करने के लिए निचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें।

1. सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर खोलें।

2. अब ऊपर राइट में मौजूद अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें।

Click on your profile

3. अब manage apps and devices पर क्लिक करें।

Click on manage apps and devices

4. अब आपको अपडेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Click on updates

5. इसके बाद, अगर Google Play Services का अपडेट आया होगा तो वो वहां आपको दिख जाएगा जिसे आपको अपडेट कर लेना है।

इस तरह आप गूगल प्ले स्टोर से Google Play Services को अपडेट कर सकते हैं।

Google Play Services को Browser से Update कैसे करें

गूगल प्ले सर्विस को आप किसी वेब ब्राउज़र से भी अपडेट कर सकते हैं। ब्राउज़र से गूगल प्ले सर्विस अपडेट करने के लिए निचे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें।

  1. सबसे आपको अपने मोबाइल में कोई भी वेब ब्राउज़र खोलना है और फिर सर्च करना है Google Play Services latest version.
  2. इसके बाद आपको पहला लिंक खोल लेना है या फिर वो लिंक खोल लेना है जिसमें Google Play Services का latest version हो।
  3. वहां से आपको Google Play Services का apk डाउनलोड करना है और उसे install करना है।
  4. जब आप Google Play Services के latest version के apk को इनस्टॉल करेंगे तो वहां पर आपको current version को latest version से replace करने के बारे में पूछेगा जिसे आपको ok कर देना है।
  5. Ok करने के बाद Google Play Services का लेटेस्ट वर्शन आपके फ़ोन में install हो जाएगा।

इस तरह आप Google Play Services के लेटेस्ट वर्शन को वेब ब्राउज़र से इनस्टॉल कर सकते हैं।

Google Play Services से जुड़े सवाल

1. क्या Google Play Services को disable किया जा सकता है?

नहीं, Google Play Services को disable नहीं किया जा सकता है लेकिन उसे force stop किया जा सकता है।

2. क्या Google Play Services ज्यादा बैटरी consume करती है?

नहीं, Google Play Services ज्यादा बैटरी consume नहीं करती है।

3. क्या Google Play Services को डाउनलोड करने की जरूरत होती है?

वैसे तो किसी भी नए फ़ोन में Google Play Services पहले से installed आती है लेकिन अगर कोई अपने फ़ोन में custom ROM इनस्टॉल करता है तो उसे Google Play Services इनस्टॉल करना पड़ेगा।

4.क्या सभी ऐप्स को चलाने के लिए Google Play Services की जरूरत है?

नहीं, सभी ऐप्स को चलाने के लिए Google Play Services की जरूरत नहीं होती है, बस Google के ऐप्स चलाने के लिए Google Play Services की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

Google Play Services किसी भी एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए काफी अहम हिस्सा है, इसके बिना किसी एंड्राइड फ़ोन में गूगल ऐप्स काम नहीं करेंगे। इस आर्टिकल में हमने आपको Google Play Services के बारे में सब कुछ बता दिया है। अगर आपको ये आर्टिकल और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसी ही जानकारियां प्राप्त करते रहने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Leave a Comment

Share via
Copy link