Android Mobile में Applications Update कैसे करें?

आज के समय में एंड्राइड फ़ोन्स का इस्तेमाल तो हर कोई कर रहा है लेकिन ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें स्मार्टफोन्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती जिसके कारण उन्हें ये नहीं पता होता की मोबाइल की एप्लीकेशन को अपडेट कैसे और कहाँ से करें।

अगर आप भी नहीं जानते हैं की फ़ोन की एप्लीकेशन को अपडेट कहाँ से करें तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे की Android Mobile में Application Update कैसे करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप्स द्वारा अच्छे से समझायेंगे की मोबाइल में ऐप अपडेट कैसे करते हैं। तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं और जानते हैं मोबाइल में ऐप्स अपडेट करने की प्रक्रिया।

Android Mobile में App Update कैसे करें

किसी भी एंड्राइड मोबाइल में ऐप्स अपडेट करने का सबसे आसान तरीका गूगल प्ले स्टोर है और इस आर्टिकल में हम आपको गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से ही मोबाइल के ऐप्स अपडेट करना सिखाएंगे। गूगल प्ले स्टोर के जरिये अपने फ़ोन के ऐप्स को अपडेट करने के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करना है।

1. सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर खोलें।

2. अब ऊपर राइट में मौजूद अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें।

Click on profile

3. अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शंस खुल जाएंगे जिनमे से आपको manage apps and device पर क्लिक करना है।

Click on manage apps and devices

4. अब आपको updates सेक्शन के बटन पर क्लिक करना है।

Click on updates

5. अब आपके सामने ऐप्स अपडेट करने का ऑप्शन आ जाएगा जहाँ पर आपको update all बटन पर क्लिक करके सभी ऐप्स को एक साथ अपडेट कर लेना है।

Click on update all

इस तरह आप ऊपर बताये गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपने स्मार्टफोन की ऍप्लिकेशन्स को अपडेट कर सकते हैं।

App Update करने के फायदे

किसी भी एंड्राइड मोबाइल के ऐप्स को अपडेट करने के कई फायदे होते हैं जो की निचे बताये गए हैं।

  1. सिक्योरिटी – मोबाइल ऐप अपडेट करने का सबसे बड़ा फायदा होता है यूजर यानी आपकी प्राइवेसी। अगर आप अपने मोबाइल के ऐप्स को अपडेट करते हैं तो आपका स्मार्टफोन सुरक्षित रहता है और आपका निजी डाटा भी सुरक्षित रहता है। अगर आपका स्मार्टफोन सुरक्षित रहेगा तो साइबर क्रिमिनल्स और हैकर्स आपका स्मार्टफोन हैक करके आपके पर्सनल डाटा का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  2. नए फीचर्स – ऍप्लिकेशन अपडेट में कंपनी और डेवलपर यूजर के अच्छे एक्सपीरियंस और उनकी सहूलियत के लिए नए फीचर्स जोड़ती है ताकि यूजर का एक्सपीरियंस अच्छा हो सके और नए फीचर्स इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फ़ोन के ऐप्स अपडेट जरूर करने चाहिए।
  3. बग्स – फ़ोन की ऍप्लिकेशन्स अपडेट करने का एक मुख्य कारण बग्स ठीक करना भी है। किसी भी एंड्राइड ऐप या किसी भी सॉफ्टवेयर में हमेशा कुछ-न-कुछ बग्स होते ही हैं जिन्हें ठीक करने के लिए डेवेलपर्स ऐप के नए वर्शन अपडेट निकालती रहती है। और ऐप में मौजूद बग्स को ठीक करने के लिए आपको अपने फ़ोन की ऍप्लिकेशन्स को अपडेट करना जरूरी होती है।
  4. परफॉरमेंस – अगर आप अपने फ़ोन के ऐप्स को अपडेट नहीं करते हैं तो कुछ समय बाद वो ऐप्स आउटडेटिड हो जाते हैं जिसके कारण वो फ़ोन की परफॉरमेंस पर असर करने लगते हैं और आपका फ़ोन हैंग करने लगता है और आपको अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। परफॉरमेंस की समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने फ़ोन के ऐप्स को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए ताकि आपकी फ़ोन की परफॉरमेंस पर कोई असर ना पड़े और आपका फ़ोन अच्छे से काम करता रहे।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

ये आर्टिकल पढ़ कर अब आपको समझ आ गया होगा की Mobile में Application Update कैसे करें और फ़ोन की ऍप्लिकेशन्स को अपडेट क्यों करना चाहिए। इस वेबसाइट के माध्यम से हम आपके साथ एंड्राइड से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारियां शेयर करते रहते हैं। तो अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन्स से सम्बंधित किसी भी विषय के बारे में जानकारी हिंदी भाषा में प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ गूगल न्यूज़, और फेसबुक पर जरूर जुड़ें।

Leave a Comment

Share via
Copy link